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Distracted ड्राइविंग तकनीक का भविष्य Edmonton पिच बनाता है, वकील कहते हैं कि प्रौद्योगिकी गोपनीयता, निगरानी चिंताओं को बढ़ाती है
इस वर्ष की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया में एक्यूसिनस तकनीक के एक पायलट कार्यक्रम ने विचलित ड्राइविंग के कुछ प्रमुख उदाहरणों पर कब्जा कर लिया। (एक्यूसेनस)
ऑस्ट्रेलिया की एक प्रौद्योगिकी फर्म जो Distracted ड्राइवरों को पकड़ने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करती है, ने शुक्रवार को एक Edmonton सम्मेलन में एक पिच बनाई।
शहरी यातायात सुरक्षा पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में Acusanim ने अपनी स्वचालित कैमरा प्रवर्तन तकनीक प्रस्तुत की। 2018 की शुरुआत में स्थापित, कंपनी ने इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया में एक पायलट कार्यक्रम के साथ अंतरराष्ट्रीय सुर्खियां बनाईं। यह अब उत्तरी अमेरिकी बाजारों पर नजर गड़ाए हुए है।
Acusanim कैमरा सिस्टम फोटो रडार की तरह सड़क के ऊपर या ऊपर मुहिम की जाती है।
Types of distracted driving
लेकिन फोटो रडार के विपरीत, सिस्टम हर गुजरती कार की उच्च-रिज़ॉल्यूशन तस्वीरें लेता है। एक मशीन सीखने वाली कृत्रिम बुद्धिमत्ता तब प्रत्येक तस्वीर के माध्यम से एक सेलफोन पर विचलित चालक के संकेतों के लिए आती है।
संस्थापक और प्रबंध निदेशक अलेक्जेंडर जैनिंक का कहना है कि लक्ष्य विचलित ड्राइविंग को रोककर सड़क पर दुर्घटनाओं और मृत्यु दर को कम करना है।
"हम वास्तव में इस प्रकार की पहलों के पीछे समुदाय को प्रोत्साहित करते हैं ताकि आपको अधिक विश्वास हो सके कि आप सुरक्षित रूप से घर ले सकें," उन्होंने कहा।
ट्रांसपोर्ट कनाडा के अनुमान के मुताबिक, विचलित ड्राइविंग ने 2016 में कनाडा में घातक टक्करों का 21 प्रतिशत योगदान दिया।
अल्बर्टा सरकार द्वारा एकत्र किए गए आंकड़ों के अनुसार, अधिकांश विचलित ड्राइविंग अपराधों में एक सेलफोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण शामिल हैं। प्रांत ने 2014 के बाद से प्रत्येक वर्ष 20,000 से अधिक अपराधों को दर्ज किया है। Edmonton ने पिछले साल उस कुल का एक अच्छा हिस्सा लिया: Edmonton पुलिस का कहना है कि उन्होंने 2018 में 7,739 विचलित ड्राइविंग टिकट जारी किए।
प्रौद्योगिकी गोपनीयता, निगरानी मुद्दों को प्रस्तुत करती है
लेकिन विशेषज्ञ चेतावनी दे रहे हैं कि प्रौद्योगिकी गोपनीयता की चिंता पैदा करती है और संभवतः कनाडा में अदालत की चुनौतियों का सामना करेगी।
Edmonton -आधारित वकील, टॉम साइड्स ने कहा, "मुझे लगता है कि कनाडा में जितने भी अधिकार क्षेत्र हैं, उनमें एक सार्वजनिक आक्रोश है, जो तकनीक का परिचय देता है।"
ऑस्ट्रेलिया में एक एसेनस कैमरा द्वारा विचलित चालक का एक उदाहरण। कंपनी का कहना है कि वह केवल अपने साझेदार प्रवर्तन एजेंसी द्वारा सार्वजनिक रूप से जारी की गई तस्वीरों को ही साझा करती है। (Acusensus)
प्रश्न, साइड्स कहते हैं, यह है कि क्या यह अंधाधुंध और व्यापक निगरानी तकनीक कनाडाई चार्टर ऑफ राइट्स और फ्रीडम के उल्लंघन की मात्रा है। वकील का कहना है कि एक न्यायाधीश को सार्वजनिक सुरक्षा और सार्वजनिक सड़कों पर गोपनीयता की सीमित अपेक्षा जैसे अन्य विचारों के साथ अनुचित खोज के खिलाफ सुरक्षित होने के अधिकार को संतुलित करना होगा।
"एक को यह विचार करना होगा कि मौजूदा कानून की व्याख्या इस नए के प्रकाश में कैसे की जाएगी, और मैं अधिक आक्रामक, निगरानी प्रौद्योगिकी कहूंगा।"
लेकिन Jannink का कहना है कि कंपनी ने तकनीक में व्यापक गोपनीयता सुरक्षा उपायों का निर्माण किया है।
"हम गोपनीयता को असाधारण रूप से गंभीरता से लेते हैं और जनता को यह विश्वास होना चाहिए कि उन तस्वीरों में से अधिकांश को नहीं रखा गया है और वे कहीं भी संग्रहीत नहीं हैं और उन्हें तुरंत हटा दिया जाता है," जिन्नंक ने कहा।
सर्वसम्मति के संस्थापक अलेक्जेंडर जैनिंक का कहना है कि उनकी तकनीक में अभी भी सड़क पर जान बचाने में मदद करने की क्षमता है, जबकि अभी भी गोपनीयता की चिंता है। (जॉर्डन ओमस्टेड / सीबीसी)
उनका कहना है कि ऑनबोर्ड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) किसी भी इंसान को देखने से पहले उसकी करीब 95 फीसदी तस्वीरें डिलीट कर देता है। यदि AI विचलित चालक का पता नहीं लगाता है, तो तस्वीरें सेकंड के भीतर हटा दी जाती हैं।
यदि एआई निष्कर्ष निकाला है कि एक ड्राइवर अपने फोन का उपयोग कर रहा है, तो यह तस्वीरों को एन्क्रिप्ट करता है और उन्हें समीक्षा के लिए अधिकारियों को भेजता है। सर्वसम्मति कहती है कि केवल अधिकारी फ़ोटो और डेटा को अनलॉक करने के लिए अद्वितीय वर्चुअल कुंजी धारण करेंगे।
एक मानव तब दृश्य से साक्ष्य की पहचान करने से पहले विचलित ड्राइविंग के साक्ष्य की पुष्टि करने के लिए ड्राइवर की एक अनाम तस्वीर की समीक्षा करेगा, जैसे कि लाइसेंस प्लेट की चौड़ी-कोण तस्वीरें और घटना का समय।
"जनता को वास्तव में कार्यक्रम का समर्थन करने के लिए समाधान की अखंडता में विश्वास है," जिन्नंक ने कहा।
Technology 'अत्याधुनिक' है, शहर कहते हैं
Edmonton शहर अपने विजन जीरो कार्यक्रम के हिस्से के रूप में वर्ष 2023 तक यातायात से संबंधित मौतों को खत्म करने का लक्ष्य लेकर चल रहा है।
एडम हसन की ट्रैफिक सुरक्षा कार्यालय के साथ वरिष्ठ गति प्रबंधन समन्वयक बॉब हसेल का कहना है कि शहर हमेशा अपने विजन जीरो लक्ष्य की ओर बढ़ने में मदद करने के लिए नई तकनीक की तलाश कर रहा है।
उन्होंने कहा, "हमारे पास इस सम्मेलन में ऐसे तरीकों का पता लगा है जो विचलित ड्राइविंग जैसी चीज़ों के लिए हैं जो मुझे लगता है कि वास्तव में अग्रणी और अत्याधुनिक हैं जो किसी बिंदु पर वास्तव में देखने में सार्थक होंगे।"
"विशेष रूप से विजन जीरो और कुछ भी हासिल करने के हमारे लक्ष्य के साथ जो हमें प्राप्त करने में मदद करेगा जो बिल्कुल असाधारण होगा।"
जैनिंक ने कहा कि कनाडा को प्रौद्योगिकी लाने के बारे में हितधारकों के साथ एकसाइनस ने प्रारंभिक बातचीत शुरू कर दी है। मई में, कंपनी ने घोषणा की कि उसने उत्तरी अमेरिका के लिए बिक्री के एक प्रमुख को काम पर रखा है ताकि अधिकारियों और भागीदारों के साथ मिलकर काम किया जा सके।
2019 की शुरुआत में न्यू साउथ वेल्स, ऑस्ट्रेलिया में पहली बार Acusanim प्रणाली को पायलट किया गया था।
2019 की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया में एक पायलट कार्यक्रम के दौरान Acusanim ने अपने स्वचालित कैमरा प्रवर्तन प्रौद्योगिकी के मोबाइल संस्करणों का भी परीक्षण किया। (Acusanim)
जेनिंक ने कहा कि 90 दिनों में, प्रणाली ने लाखों तस्वीरों का विश्लेषण किया और मानव समीक्षा के लिए विचलित ड्राइविंग के 500,000 से अधिक बार देखा गया। उन मामलों में से, लगभग 105,000 विचलित ड्राइविंग के मामलों की पुष्टि की गई थी, उन्होंने कहा।
जैनिंक का कहना है कि विचलित ड्राइविंग के मामलों की पहचान करने के लिए सिस्टम अधिक तस्वीरों की समीक्षा करता है।
सिस्टम संभावित रूप से विचलित ड्राइविंग के अन्य मामलों की पहचान करना सीख सकता है, जैसे कि खाना या पढ़ना, लेकिन जेनिंक ने सम्मेलन को बताया कि कंपनी सेलफोन पर केंद्रित है। प्रौद्योगिकी गति को भी माप सकती है और अपंजीकृत वाहनों की पहचान कर सकती है।
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