Tuesday, August 27, 2019

Google तेजी से जैविक खोज परिणाम खोज रहा है, यदि आप SEO पर भरोसा करते हैं तो यह आपके वेब ट्रैफ़िक के लिए एक समस्या हो सकती है। यहाँ क्या विचार करना है।


https://www.technologymagan.com/2019/08/google-is-increasingly-searching-for-organic-search-results-if-you-rely-on-SEO-it-can-be-a-problem-for-your-web-traffic-what-to-consider-here.html

Search Engine Optimization • Google Search
प्रमाण बढ़ रहे हैं कि Google तेजी से जैविक खोज परिणामों पर अपने स्वयं के डिजिटल गुणों का पक्षधर है। यदि आप SEO पर भरोसा करते हैं तो यह आपके वेब ट्रैफ़िक के लिए एक समस्या हो सकती है। यहाँ क्या विचार करना है।
लगभग दो साल पहले, फेसबुक ने एक निर्णय लिया जिसके कारण विपणक के बीच इसकी प्रतिष्ठा में कुछ बड़ी गिरावट आई।

कंपनी ने अपने यूजर्स की अच्छी पकड़ में बने रहने के प्रयास में, ब्रांड पोस्टों की जैविक पहुंच को वापस लाने का फैसला किया- पहले से ही नेटवर्क की न्यूज फीड पर विवाद का एक बिंदु - और भी आगे। हालांकि मार्केटिंग पारिस्थितिकी तंत्र में फेसबुक का अभी भी मूल्य है, यह समान नहीं है, और कई ब्रांडों, उनके बीच के संघों ने अपने दर्शकों तक पहुंचने के अधिक पारंपरिक तरीकों पर स्विच करके जवाब दिया।

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एक विधि जिसने थोड़ा सा वापसी की वह थी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, या एसईओ । सर्च इंजन को तानाशाही रणनीति में मदद करने के लिए कुछ प्रमुख लाभ हैं, जिसमें फेसबुक और अन्य सामाजिक नेटवर्क से जुड़े कुछ गोपनीयता जोखिमों से बचाव भी शामिल है। लेकिन एसईओ में हमेशा कुछ अंतर्निहित कमजोरियां होती हैं - सबसे बड़ी बात यह है कि Google, फेसबुक की तरह, अपने स्वयं के व्यावसायिक हितों के पक्ष में अपने एल्गोरिदम में बदलाव करने से डरता नहीं है ।

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साक्ष्य बढ़ रहा है कि Google अपने उपयोगकर्ताओं के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा है। इस महीने की शुरुआत में , स्पार्कटोरो, जाने-माने सर्च-इंजन विशेषज्ञ (और मोजाह संस्थापक) रैंड फिशकिन द्वारा स्थापित ऑडियंस इंटेलिजेंस फर्म ने डेटा एनालिसिस फर्म जम्पशॉट से इन निष्कर्षों का खुलासा किया : जून में, Google की आधी खोजों ने कोई लीड नहीं की। एकल बाहरी क्लिक, जिसका अर्थ है कि खोज के परिणाम Google के स्वयं के पारिस्थितिकी तंत्र से बाहर नहीं निकले।

"हमने खोज इंजन से दीवार वाले बगीचे तक Google के विकास में एक मील का पत्थर पारित किया है," फ़िसकिन ने लिखा है।

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अपने नाम खोज इंजन के अलावा, Google के पास Google छवियां और YouTube भी हैं - एक साथ, वे इंटरनेट पर तीन सबसे बड़े खोज मंच हैं, जो सभी खोजों का 94 प्रतिशत प्रतिनिधित्व करते हैं। Yahoo, Bing, और DuckDuckGo जैसे प्रतियोगी कुल खोजों में से 2 प्रतिशत से कम बनाते हैं। यहां तक ​​कि एक खोज इंजन की जम्पशॉट की व्यापक परिभाषा को देखते हुए - इसमें कई सामाजिक नेटवर्क और अमेज़ॅन शामिल थे - Google बिल्कुल हावी है। इसका मतलब है कि डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र के पारंपरिक विविधता लाभ खो गए हैं।

(Google का प्रभुत्व और भी अधिक महत्वपूर्ण हो सकता है, इस तथ्य को देखते हुए कि जंपशॉट के विश्लेषण में मोबाइल ऐप शामिल नहीं हैं। यह ध्यान में रखते हुए कि Google की मूल कंपनी, अल्फाबेट, एंड्रॉइड के माध्यम से बहुत अधिक पारिस्थितिकी तंत्र का मालिक है, संख्याओं में मोबाइल को जोड़ना वास्तव में 94% की तरह दिख सकता है। एक लॉबी अनुमान।)

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Google एक तरीका है कि परिवार में खोज परिणाम संरचित डेटा का उपयोग करके है। उदाहरण के लिए: एक buzzed-about मूवी के लिए एक खोज करें, कहते हैं कि ब्रिटनी रनस ए मैराथन । यहां तक ​​कि एक और लिंक पर क्लिक किए बिना, आपको बताया जाता है कि फिल्म को सड़े हुए टमाटर पर 88 प्रतिशत प्राप्त हुआ है , मुख्य अभिनेत्री (जिलियन बेल) और निर्देशक (पॉल डाउंस कोलाज़ो) के नाम, कथानक का संक्षिप्त सारांश, और इसकी तारीख रिलीज़ (23 अगस्त)। जानकारी बॉक्स एक ट्रेलर से लिंक करता है, जो YouTube पर है। यदि आपको इस फिल्म के बारे में कुछ शीर्ष-स्तरीय जानकारी की आवश्यकता है, तो Google ने आपको पहले ही सब कुछ बता दिया है।

यह उपयोगकर्ताओं के लिए आसान है, लेकिन सामग्री उत्पादकों के लिए एक काला पक्ष है: Google इन सूचना बक्से के साथ पूरे व्यावसायिक मॉडल को बाधित कर सकता है, जिसे फीचर्ड स्निपेट्स कहा जाता है। एक प्रसिद्ध उदाहरण सेलेब्रिटीनेटवर्थ है , जिसे इसकी जानकारी मिली- और इसका ट्रैफ़िक- गूगल द्वारा सक्शन किया गया।

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फिश ने लिखा, "किसी भी परिणाम के लिए एक क्लिक के बिना Google की चल रही कोशिशें या Google की अपनी संपत्तियों पर एक क्लिक के सफल प्रयास दोनों सफल साबित हो रहे हैं"। "इसके परिणामस्वरूप, Google-स्वामित्व वाली साइट पर खोजकर्ताओं को लाने वाले खोज और क्लिक शून्य-बढ़ते रहते हैं।"

इस तरह के मुद्दों पर बहुत गंभीरता से लिया गया फिशकिन ने इस डेटा के साथ एसईओ समुदाय में बहुत चर्चा की, और अच्छे कारण से - यह डरावना है, और यह ऐसे समय में आता है जब Google एंटीट्रस्ट जांच का सामना कर रहा है ।

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यह एक जटिल तस्वीर है, और संघों के लिए, इसे समझने की आवश्यकता है। Google खोज परिणामों में अपने स्वयं के प्रसाद का पक्ष लेते हुए आपके प्लेटफ़ॉर्म द्वारा बनाई गई प्रासंगिक सामग्री को पूर्ववत् कर सकता है। दूसरी ओर, शून्य-क्लिक के खोज परिणामों में अवसर हैं: Google अभी भी आपके संगठन के लिए आपके संगठन के बारे में बुनियादी जानकारी, जैसे कि इसकी अगली वार्षिक बैठक की तारीख या आपके सदस्यों की संख्या के अनुसार बहुत अधिक पानी ले जा सकता है। , उपयोग करने में आसान।

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खोज इंजन भूमि के लिए टिप्पणियों में , फिशकिन ने कहा कि ये परिणाम अभी भी विपणक के लिए महत्वपूर्ण हैं। "Google के परिणामों में दिखने वाली समृद्ध जानकारी हो सकती है, जैसे बिलबोर्ड विज्ञापन या प्रेस उल्लेख, वेबसाइट ट्रैफ़िक की तुलना में ट्रैक करना कठिन है, लेकिन यह अभी भी आपके ब्रांड का नाम दर्शकों के लिए उजागर कर रहा है, परिचितता और जानकारी साझा कर रहा है," उन्होंने कहा।

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लेकिन तथ्य यह है कि ये बदलाव, अगर वे जारी रखते हैं, तो विज्ञापन-समर्थित समाचार या सामग्री विपणन जैसे खोज के आसपास निर्मित मौजूदा एसोसिएशन-उपयोग किए गए मॉडल को नुकसान पहुंचा सकते हैं या बाधित कर सकते हैं।

यहां खबर उतनी बुरी नहीं है, जितनी कि ऑर्गेनिक पहुंच पर फेसबुक की निराशाजनक कटौती। लेकिन यह याद दिलाता है कि डिजिटल मार्केटिंग में, कोई निश्चित बात नहीं है- और आपको जहां भी देखो, आपको दोष लाइनों के बारे में पता होना चाहिए।
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