Tuesday, December 17, 2019

Artificial Intelligence का भविष्य पूरी तरह से मानव केंद्रित है

https://www.technologymagan.com/2019/12/the-future-of-artificial-intelligence-is-completely-human-centric.html

Artificial intelligence का भविष्य पूरी तरह से मानव केंद्रित है, कौशल बढ़ाने से लेकर मस्तिष्क की नकल करने तक

कृत्रिम बुद्धिमत्ता के बारे में सोचने के सबसे सरल तरीकों में से एक यह है कि इसे एक तरह से समझने या प्रदर्शन करने की मशीन की क्षमता के रूप में परिभाषित किया जाए जिसे सामान्य रूप से मानव बुद्धि की आवश्यकता होगी। 

सॉफ्टवेयर और क्लाउड सेवाओं में एआई जिसे हम कहते हैं उसका बहुत कुछ स्वचालन के करीब है। स्वचालन इनपुट और प्रतिक्रिया पर आधारित होता है: X का इनपुट Y की प्रतिक्रिया के बराबर होता है। एल्गोरिदम की बढ़ती जटिलता के साथ, गणना यह निर्धारित करने के लिए की जाती है कि किसी दिए गए इनपुट का जवाब कैसे दिया जाए, यह बेहद जटिल है और इस तरह से बनाई गई स्वचालित प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं। बुद्धि का आभास दें। लेकिन वास्तव में वे पूर्व निर्धारित होते हैं।

एक ग्रैंडमास्टर के खिलाफ शतरंज खेलने वाले सुपरकंप्यूटर का उदाहरण लें, छह साल का वही ग्रैंडमास्टर खेल रहा है। उम्मीद के मुताबिक, सुपरकंप्यूटर गेम जीत रहा है जबकि बच्चा हार रहा है। लेकिन अचानक कुछ अप्रत्याशित होता है - ग्रैंडमास्टर को दिल का दौरा पड़ता है। 

बच्चा, भले ही पहले इस स्थिति में नहीं रहा हो, पहचान सकता है कि कुछ गलत है और मदद लेने के लिए दौड़ सकता है। जबकि कंप्यूटर, चाहे कितना भी उन्नत क्यों न हो, तब तक पूरी तरह से बेकार हो जाता है जब तक कि निर्माता उस स्थिति के बारे में पहले नहीं सोचे, कंप्यूटर को कैमरे से लैस किया और उसे हज़ारों छवियों के आधार पर दिल के दौरे को पहचानने के लिए प्रशिक्षित किया, जिसमें एक व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ा।

हालांकि एआई को उपरोक्त उदाहरण में आवश्यक मानव स्तर के कृत्रिम बुद्धिमत्ता तक पहुंचने की संभावना नहीं है, लेकिन उन्नत कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रणाली अज्ञात परिदृश्यों और मानव मस्तिष्क के करीब होने के तरीकों में कार्य करने में बेहतर होने लगी है। 

आने वाले वर्षों में बड़े उद्यम कैसे काम करते हैं, इसमें AI की क्षमता क्या है? 

आज, सॉफ्टवेयर-ए-ए-सर्विस (सास) उपकरण बदल गए हैं कि उद्यम आंतरिक सहयोग से बिक्री या तकनीकी विकास के माध्यम से कैसे संचालित होते हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इस सॉफ्टवेयर की अगली पीढ़ी को परिभाषित करेगा, जिससे संगठन न केवल कर्मचारियों को एक दूसरे या उनके सॉफ़्टवेयर से जोड़ सकते हैं, बल्कि उनके पास मौजूद कौशल और ज्ञान को गहराई से समझने और साझा करने में मदद करेंगे।  

ऑनबोर्डिंग, विशेष रूप से दुनिया के सबसे बड़े व्यवसायों में इस बीच संगठनों पर एक बड़ी नाली बन गई है। दुनिया के कुछ सबसे बड़े व्यवसायों में अटैचमेंट 15-20% है; कई मामलों में जो हर साल 100,000 कर्मचारियों के बराबर होता है। नए जॉइनर्स को जल्दी से जल्दी उठने में मदद करने और उन्हें अपनी जरूरत के ज्ञान को खोजने के लिए अधिक से अधिक स्वायत्तता प्रदान करने के लिए, एचआर सॉफ्टवेयर में कृत्रिम बुद्धिमत्ता आने वाले वर्षों में चालू होने वाले भारी खर्च को कम करने के लिए महत्वपूर्ण होगी। 

इस पीढ़ी के बदलाव के साथ-साथ इसका मतलब है कि डिजिटल-प्रेमी सहस्त्राब्दी और जनरल जेड कार्यस्थल में प्रमुख शक्ति बन रहे हैं। इन श्रमिकों के लिए, AI से समर्थन उनके कार्यस्थल गतिविधि का एक स्वाभाविक हिस्सा बन जाएगा। यह न केवल इन श्रमिकों का समर्थन करेगा, उन्हें नए कौशल सीखने में मदद करेगा और पहले की तरह अपनी पीढ़ी को साझा नहीं करेगा, लेकिन एआई के स्मार्ट उपयोग को अपनाने वाली कंपनियों के पास इन श्रमिकों को लंबे समय तक प्रभावित करने और बनाए रखने की अधिक संभावना होगी। 

बहुत से प्रभावी डिजिटल परिवर्तन 00 और 10 के दशक में व्यापार की सफलता के लिए केंद्रीय थे, 20 वीं में व्यापार प्रतिस्पर्धा के लिए एआई रणनीति प्रमुख युद्ध का मैदान होगा।

एआई की सीमाएं क्या हैं, और एआई के प्रभाव के आसपास कोई भी भय अच्छी तरह से स्थापित है या केवल डराने वाला है? 

एआई रेंज को लेकर चिंता यह है कि यह लगभग हर क्षेत्र में रोजगार कैसे बना सकता है, एक सुपर इंटेलिजेंट, सेल्फ-लर्निंग मशीन के खतरे के बारे में अस्तित्वगत चिंताओं को मानवता के सामने खड़ा कर सकता है। कृत्रिम बुद्धि में प्रत्येक हितधारक के लिए - प्रोग्रामर से अंत उपयोगकर्ता तक - मनुष्यों का समर्थन करने के लिए इस शक्तिशाली तकनीक का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित रहना महत्वपूर्ण है, न कि उन्हें प्रतिस्थापित करना। 

एआई को लोगों को उनके कौशल और ज्ञान को साझा करने के लिए सशक्त बनाने के लिए डिज़ाइन किया जा सकता है। यदि आप किसी संगठन या समुदाय के बारे में सोचते हैं, तो मानव बुद्धि का दायरा बहुत बड़ा है। आपके पास सैकड़ों हजारों मानव दिमाग हो सकते हैं, सभी अलग-अलग दृष्टिकोण, अनुभव और समझ के साथ। एआई के साथ इस अंतर्दृष्टि को खोलना लोगों की बुद्धि को बढ़ा सकता है और उनके करियर को ईंधन दे सकता है। टीम को जवाब और समर्थन तब मिल सकता है जब उन्हें इसकी आवश्यकता होती है (और इस प्रक्रिया में अपने खुद के नए कौशल उठाते हैं)। 

व्यावसायिक नेताओं के लिए, एआई का उपयोग सकारात्मक उत्पादकता और दक्षता को बढ़ाकर, कार्यस्थल की खुशी और कर्मचारी प्रतिधारण से स्पष्ट सकारात्मक प्रभाव पड़ता है । 

आने वाले वर्षों में जोखिम यह है कि व्यवसाय एआई को नकारात्मक रूप से उपयोग करने का प्रयास करते हैं - मानव ज्ञान और कौशल के पोषण के बजाय - यह खराब प्रदर्शन की पहचान करने के लिए कर्मचारियों की निगरानी के लिए तैनात किया जा सकता है । यदि उद्यम अपने कर्मचारियों को कमजोर करने और बुरे दिन या सप्ताह के बाद उन्हें कमजोर महसूस करने के लिए एआई का उपयोग करते हैं, तो विश्वास लुप्त हो जाएगा। एआई का उपयोग कैसे करें (या एआई विकसित करें) पर विचार करते समय, सभी हितधारकों को यह ध्यान में रखना चाहिए कि सकारात्मक रूप से बनाए रखने और निर्माण करने की तुलना में, हारने के बाद विश्वास वापस जीतना बहुत कठिन है। 


सूचना और डेटा की बढ़ती पहुंच के साथ, व्यवसाय सूचना अधिभार के जोखिमों को कैसे दूर कर सकते हैं और दक्षता में सुधार कर सकते हैं? 

शक्तिशाली कार्यस्थल सॉफ़्टवेयर के डेटा-बूम और प्रसार का मतलब है कि हमारे पास पहले से कहीं अधिक जानकारी तक पहुंच है, जिसमें किसी व्यवसाय का 80% ज्ञान अप्राप्त है - यह Google दस्तावेज़ या स्लैक चैनल में दर्ज नहीं है - लेकिन एक कर्मचारी के दिमाग में मौजूद है। संगठन और समाधान जो इस ज्ञान को अनपैक कर सकते हैं, दक्षता में काफी सुधार कर सकते हैं। 

उसी तरह से, जो सहयोग उपकरण कर्मचारियों को सूचना तक पारदर्शी पहुंच प्रदान करते हैं और उन्हें उन दस्तावेजों, या पिछली चर्चाओं की खोज करने की स्वायत्तता प्रदान करते हैं जिनकी उन्हें आवश्यकता है, व्यवसायों को आगे बढ़ने के लिए ऐसे उपकरणों की आवश्यकता होगी जो व्यक्तियों को कौशल और ज्ञान खोजने और साझा करने की आवश्यकता हो। 

व्यवसायिक उत्पादकता के इस नए युग में कृत्रिम बुद्धिमत्ता केंद्रीय होगी। विडंबना यह है कि यह कृत्रिम बुद्धिमत्ता है जिसे इन मानवीय कौशलों को अनलॉक करने के लिए सबसे अच्छा रखा गया है और लोगों के संचालित, रचनात्मक और बुद्धिमान समस्या समाधान के एक नए युग की शुरूआत होगी।

Disqus Comments